fbpx

कम्बल का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें,Blanket Wholsale Business In Hindi,

Table of Contents

कम्बल का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें? यह कब किया जाता है ?

नमस्कार दोस्तों ,आज आप सभी को एक शानदार सीजनली बिज़नेस के बारे में जानने को मिलेगा ,जिसमे आप अपने लिए एक बेहतरीन मौका तलाश सकते है यह बिज़नेस है दोस्तों गर्म कम्बल का जिसका उपयोग हर साल ठण्ड में बहुत ज्यादा बढ़ जाता है क्युकी भारत एक ऐसा देश है की यहाँ पर आपको सभी ऋतू देखने को मिलता है ,और सबसे बरी बात यह है ,अपने  आबादी इतनी ज्यादा है की अगर आप गर्म कम्बल का होलसेल व्यापर शुरू करते है तो आप अपना किस्मत चमका सकते है। आज यह जानकर आपको आश्चर्य हो सकता है की आज कितनी कंपनी इस क्षेत्र में अपना एक अलग पहचान एवं ब्रांड स्थापित कर चुकी है ,जिसका व्यापार करोड़ो में हो रहा है ,इस बात को समझने के लिए  कंपनी के बारे पता कर सकते है जैसे बलिचून ,कॉटन थ्रो ,चनस्या एवं बहुत से और कंपनीया है ,जिससे आप समझ सकते है इस बिजनेस के बारे में कम्बल का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें  इस पोस्ट में आपको विस्तार से जानने को मिलेगा ,तो कृपया कर आप पोस्ट को पूरा पढ़े जिससे की  जानकारी नहीं छूट पाए एवं आप अपना व्यापर अच्छा से चालू कर सके।

Blanket Wholsale Business In Hindi,
कम्बल का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें

 

Winter season business ideas : सर्दी के समय कौन सा बिजनेश शुरू करे , ठंड के मौसम में क्या व्यापर करे

कम्बल के होलसेल बिजनेस को कैसे शुरू करें

गर्म कम्बल के होलसेल बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी बाजार को समझाना होगा एवं आपके एक की जलवायु कैसी है आपके यहाँ कितनी ठण्ड पड़ता हैं ,आपके पास कुल कितना जमा पूंजी है ,इन सभी बातो को ध्यान में रखने के बाद में आपको इस व्यापार को शुरू करना है ,इन सभी बातो को गहरा अध्यन करना है जिससे की आपको भविष्य में किसी तरह के परेशानी का सामना नहीं करना परे ,अब आपको यह समझाना जरुरी है की आप आखिर इस धंदा को करेंगे कैसे तो बात यह है की आप किसी बरी एजेंसी से या किसी गर्म कम्बल बनाने वाली कंपनी से बात करते है की आप थोक में ज्यादा से ज्यादा मॉल लेना चाहते है ,और आप चाहते है की आपको कंपनी रेट में आपको सही दे जिससे की आपको खुदरा व्यापारी को बेचने में सुविधा हो ,जिससे की आप ज्यादा से ज्यादा मॉल बेच सकते है यह बात ध्यान देने वाली यह है की आप कम्बल का व्यापर दो तरीका से कर सकते है पहला आप अपने दुकान के नाम से होलसेल खोलकर जिसमे आप सभी कंपनी के थोड़ा थोड़ा माल को रखे और सभी का माल बेचे अपने अनुसार से जिसमे आपको फायदा लगे ,दूसरा आप किसी ब्रांड कंपनी की डिस्ट्रब्यूटर बन सकते है जो पहले से मार्केट  में अपना पहचान स्थापित कर चुकी हो ,इसलिए आपको दोनों बातो को ध्यान देना है ,जिसमे आपको सहूलियत हो आप कर सकते है।

कम्बल के होलसेल बिजनेस के लिए जगह का चयन कैसे करे ?

किसी भी व्यापार की सफलता का सबसे बड़ा रहस्य उसका सही जगह के चयन ही होता है ,इसलिए आप भी जगह का चयन बरी सावधानी से करे इस व्यापर के लिए सबसे अच्छा जगह होगा जहाँ कपड़ा की होलसेल मंडी हो क्युकी इसके व्यापारी वह पर ज्यादा पहचाते है ,अगर वह जगह नहीं मिल पता हो तो आप किसी भीड़ भार वाले जगह का चयन करे जहा पर सभी तरह के लोगो का आना जाना रहता हो।

Monsoon Business Ideas In Hindi, बारिश के मौसम में कौन से बिजनेस शरू करें

कम्बल होलसेल व्यापार के लिए कहां से खरीदें

गर्म कम्बल के थोक व्यापर करने के लिए आप पंजाब के लुधियाना शहर से कर सकते है यहाँ पर सबसे ज्यादा ग़र्म कम्बल का निर्माण किया जाता है ,इसके बाद दूसरे पानीपत हरियाणा से भी आप थोक में मॉल उठा  इसके अलावा आप दिल्ली ,अहमदाबाद से भी मॉल खरीद सकते है।

कम्बल के होलसेल बिजनेस में कितना खर्च आता है ?  

इस बिज़नेस को करने में आपको लगभग दो से तीन लाख तक की पूंजी लग सकता है ,इसके अलावा आपको दुकान एवं गोदाम की भी व्यवस्था करना पड़ेगा।

कम्बल के होलसेल बिजनेस में कितना फायदा होता है 

गर्म कंबल  के व्यापर आपको अच्छा अच्छा खासा मुनाफा होता है क्युकी यह सीजनली बिज़नस है इस व्यापर में आपको लगभग पच्चीस प्रतिशत से लेकर तिस प्रतिशत  बचत होता है ,थोक व्यापार में इतना आमदनी काफी होता है थोक व्यापर के हिसाब से।

Internet par paise kamane ka tarika , इंटरनेट से पैसा कैसे कमाए ,Online mobile se paise kaise kamaye in hindi 

कम्बल के होलसेल बिजनेस करने के लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य है क्या ?

ऐसा कोई जरुरी तो नहीं है परन्तु जब आप व्यापार को करते है तो  GST की जरुरत  निश्चित ही परता है ,इसके  ट्रेड लाइसेंस भी बनवा ले तो अच्छा है अगर आप ग्रामीण एरिया तो ,यही अगर आप शहरी क्षेत्र में आपको ट्रेड लाइसेंस लेना एकदम से जरुरी ही होता है ,साथ ही साथ GSTभी होना चाहिए।

 

गर्म कम्बल के होलसेल बिजनेस का मार्केटिंग कैसे करे ?

इस व्यापार की प्रचार आप पेपर में ,ऑनलाइन में प्रचार दे कर या पम्पलेट छपवाकर इसे बटवाये इसके साथ ही आप चाहे तो बसस्टैण्ड पर भी बटवा सकते है। जिससे की आपका सेल अच्छा खासा हो। आप चाहें तो ऑनलाइन भी प्रचार करवा सकते हैं।

कम्बल का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें यह पोस्ट कैसा लगा आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। थैंक्स 

Leave a Comment