HomeBUSINESS IDEASMonsoon Business Ideas In Hindi, बारिश के मौसम में कौन से बिजनेस...

Monsoon Business Ideas In Hindi, बारिश के मौसम में कौन से बिजनेस शरू करें

Table of Contents

Monsoon Business Ideas In Hindi, बर्षा के समय कौन से बिजनेस करें ?

नमस्कार दोस्तों , कैसे है आप सभी उम्मीद करते है आप लोग अच्छे होंगे,क्या आप भी चाहते है की बारिश के मौसम में कौन से बिजनेस शरू करें यही सोच रहे अगर हा तो यह पोस्ट आपके लिए ही लिखा गया है ,आप अगर चाहते है की कोई नया व्यापर करना तो आपको इस पोस्ट में पांच अलग अलग तरह के नया नया बिजनेश करने के लिए जानकारी दिया गया हैं ,अतःआप भी करना चाहते है अपना व्यापर इस वर्षात के मौसम में तो आप को बहुत ही काम पूंजी में नया नया और भारी मांग वाला व्यापर के बारे जानने को मिलेगा। इस समय में दूसरे मौसम में चलने वाले बिजनेस नहीं के बराबर ही चलते है अगर  व्यापर में यही प्रॉब्लम है तो आप Monsoon  Business  Ideas  In  Hindi पोस्ट में दिए व्यापर को चालू कर सकते है।

बारिश के मौसम में कौन से बिजनेस शरू करें

बारिश के मौसम में कौन से बिजनेस शरू करें

छाता मैन्युफैक्चरिंग का काम 

जैसा की आप सभी जानते है वर्षात के समय में आपको कही भी निकलना मार्किट करने या घर पर ही रहना हो तो छाता एक ऐसा हथियार होता है जिसके मदद से आप बारीश होते समय में भी घर के बहार निकल सकते है ,इसी वजह से से बारिश के मौसम में छाता की बिक्री है ,आप इस बात को अगर समझ पा रहे है की भारत देश में इतनी ज्यादा जनसंख्या हैं तो इस बात से लाभ कैसे उठाये ,इसके लिए आपको छाता मैन्युफैक्चरिंग का काम शुरू कर सकते है ,और अपना व्यापर को ऊँचे मुकाम तक पंहुचा।

छाता बेचने का दुकान 

वर्षात के समय में अगर कोई सामान सबसे ज्यादा बिकता है तो वो है छाता ,अगर आप अभी तक खली बैठे है तो आपको अभी के अभी छाता बेचने का व्यापर शुरू कर देना चाहिए है ,यह छाता बेचने का व्यापर  देश के सभी  क्षेत्रो में मांग के ऊपर निर्भर कर सकते है की आपके आसपास में बारिश कितना ज्यादा होता है उसी के अनुसार सेल  होगा। अतः आप इस काम को कर सकते है।

भुट्टे भुनने का दुकान / मकई के बाल पकाके बेचने का दुकान 

जैसा की आप सभी जानते है की वर्षात के मौसम किसानो के द्वारा फसल तरह तरह के लगाया जाता है। उसी में किसानो के द्वारा उपजाए जाने वाला फसल में मकई या भुट्टा भी होता है ,यह इस समय खेतो में ज्यादा बोया जाता है इसलिए इस समय में मार्किट में यह उपलब्ध भी होता है ,लोग मकई के बाल पक्का कर खाने में बहुत ही दिलचस्पी रखते है क्युकी यह बहुत ही टेस्टी होता है ,अगर आप सिटी में रहते है तो आपको तो आज के आज ही यह व्यापर शुरू कर देना चाहिए क्युकी शहर में लोग पैसा खर्च करने में आगे रहते है, आप इस काम को अपने ग्रामीण क्षेत्रो में भी शुरू कर सकते है अपने लोकल बाजार में। इस काम को करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

पौधे और नर्सरी का बिजनेस

पौधे रोपने का सबसे उत्तम समय मना जाता है वर्षात के मौषम को क्युकी इस समय भारी बारिश होता है इस लिए ज्यादा  मात्रा में पौधे रोप जाते है क्यकि इस समय खेत में नमी पर्याप्त मात्रा रहता है ,जिससे पौधो के लगने की सम्भावना ज्यादा रहता है ,इसलिए इस समय पौधों की बिक्री बहुत ज्यादा होता है इसलिए आप इस वर्षात के मौषम पौधे और नर्सरी का बिजनेस शरू करकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

खाद और बीज भंडार का व्यापर 

बारिश के मौसम में खेती किसानी का काम बहुत ज्यादा होता है इसलिए इस समय खाद और बीज का मांग बहुत ज्यादा होता है ,इस कारन से बाजार में भारी माँग रहता है अगर आप इस समय खाद का दुकान चालू करते है तो आप अपना किस्मत चमका सकते है।Monsoon Business Ideas In Hindi  के पोस्ट को पढ़ कर।

Internet par paise kamane ka tarika , इंटरनेट से पैसा कैसे कमाए ,Online mobile se paise kaise kamaye in hindi

रेनकोट मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस

आज कल का समय बहुत भागमभाग का हो गया है किसी भी आदमी के पास समय नहीं है इंतजार करने का ,इस वजह से कितना भी बारिश हो लोग अपने काम के पीछे बारिश में रुकने का नहीं इंतजार करते है बल्कि वो रेन कोट पहनते है और अपने काम पर बारिश में भी निकल जाते है। इस वजह से आप अगर रेन कोटे बनाने का काम चालू करते है तो आप को आर्डर की कमी नहीं होगा ,आप भरी मुनाफा कमा सकते है। रेनकोट मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस को करके। 

रेनकोट बेचने का बिजनेस 

जैसा की आप सभी को पता ही है बारिश के मौषम में रेन कोट की आवश्यकता सबसे ज्यादा काम काजी लोगो को होती है क्यकि उनको अपना ड्यूटी समय पर करना होता है ,इसलिए इसकी मांग बहुत ज्यादा बढ़ जाता है बारिश के सीजन में अतः आप इसको बेचने का काम कर सकते है अपने लोकल बाजार में।

बाइक और कार वाशिंग का बिजनेस

आज के आधुनिक समय में बाइक लगभग सभी घरो में पहुंच चूका है , इसी तरह कार भी ज्यादातर घरो में पहुंच चूका है जब इतना जयादा गाड़ी  मार्किट चलेगा वो भी बारिश के समय में तो गाड़ी उतना ही ज्यादा गन्दा भी होता है ,जब गाड़ी  गन्दा हो जाता है तो उसकी सफाई करने के लिए लोग वशिन मशीन वाले के पहुंचते है ,दिन प्रतिदिन गाड़ी  की संख्या बढ़ ही रही है अगर आप भी बाइक और कार वाशिंग का बिजनेस  शुरू करके है तो आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। क्युकी इसका डिमांड निकट भविष्य में भी बहुत बढ़ने वाला है।

Rainy seasion business and barsat ka business ke bare me aap jyada jankari ke liye  is video ko bhi dekh sakte hai

 

चाय कॉफी की दुकान 

यह बिजनेश तो वैसे सालो भर चलता है ,परन्तु बारिश के मौसम में कुछ ज्यादा ही चलता है क्युकी की लोग बारिश आने पर किसी चाय की दुकान पर ही रुकना ज्यादा पसंद करते है ,क्युकी उनको वहा रुकने एवं बैठने की जगल वही पर सही लता है वह पर लोगो को खली समय में चाय नास्ता कर लेते है और  बारिश में भीगने से भी बच जाते है ,चाय कोफ़ी की दुकान करके आप सालो भर पैसा कमा सकते है यह व्यापर बहुत ही काम पूंजी में शुरू हो जाता है। आजकल इण्डिया में चाय वाले या चाय बेचने वाले लोगो का क्रेज बहुत  चूका है उन्ही में एक है mba chaiwala और भी बहुत सरे है जिनसे आप कुछ सिख सकते है।

नास्ते और पकौड़े की दुकान 

बारिश के मौषम में जब ठंडा रहता है मौषम तो लोग कुछ गरमा गर्म खाना पसंद करते है इस वजह से नास्ता पकौड़ा की माँग ज्यादा होता है ,आप अगर  करने में शर्म महशुश नहीं करते है तो कर सकते है इसमें आपको साफ सफाई की ध्यान ज्यादा रखना पड़ेगा तभी आप अपने व्यापर को मार्किट में चमका सकते है। क्युकी लोग सबसे ज्यादा इसी बात पर ध्यान देते है की  को साफ सुथरा रखते है। यह बिजनेश तो वैसे ठंडा के समय में भी बहुत बढ़िया चलता है।

मिठाई की दुकान 

वर्षात के समय दूध की मांग बाजार में काम जाता है इसलिए दूध सस्ता हो जाता है आप इस समय को को अवशर में बदल सकते हैऔर एक मिठाई की दुकान चालू कर सकते है। मिठाई की डिमांड बाजार में सभी समय बना रहता है आप अगर सह सफाई एवं अच्छी क्वालिटी के मिठाई का निर्माण करते है तो आपकी दुकान बहुत जल्द ही सफल हो सकता है। मिठाइकी दुकान में मुनाफा बहुत ज्यादा होता है।

रेनी एसेसरीज का बिजनेस

वर्षा के समय और भी छोटी छोटी जरुरत की  वास्तु की मांग बाजार में होती है ,तो आप अपने मार्किट की मांग के हिसाब से उन सभी वस्तु को आप दुकान पर रख सकते है।

दोस्तों आपको इस पोस्ट मुख्यतः इन सभी बिजनेश के बारे में जानने को मिला है

इन बताये गए बिजनेश में से आप अपने अनुकल एवं अपने पूंजी के अनुकूल कोई भी एक व्यापर को चालू कर सकते है। छाता मैन्युफैक्चरिंग का काम ,छाता बेचने का दुकान,भुट्टे भुनने का दुकान / मकई के बाल पकाके बेचने का दुकान,पौधे और नर्सरी का बिजनेस,खाद और बीज भंडार का व्यापर ,रेनकोट मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस ,रेनकोट बेचने का बिजनेस ,बाइक और कार वाशिंग का बिजनेस ,चाय कॉफी की दुकान ,नास्ते और पकौड़े की दुकान ,मिठाई की दुकान ,रेनी एसेसरीज का बिजनेस। 

Monsoon  Business  Ideas  In  Hindi पोस्ट कैसा लगा कमेंट करके हमको जरूर बताइये ,अगर कोई आप सुझाव दे सकते है हमें इस पोस्ट से रिलेटेड तो जरूर दे। धन्यवाद

spot_img

latest articles

explore more

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here