HomeLoanबिजनेस के लिए पैसा कहां से मिलेगा,Startup Funding Ideas in Hindi

बिजनेस के लिए पैसा कहां से मिलेगा,Startup Funding Ideas in Hindi

बिजनेस के लिए पैसा कहां से मिलेगा ,इसकी व्यवस्था कैसे करे 

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की कोई भी नया बिजनेस जब हम सभी करने का प्रयास करते है या सोचते है तब सबसे बरी परेशानी यह होता हैं की हमारे पास जितना पूंजी की जरुरत होता है उस मात्रा में पूंजी उपलब्ध नहीं होता है ,तो उस समय हमलोग परेशान होने लगते है की पूंजी की व्यवस्था कैसे करे ,अगर आपको भी बिजनेस के लिए पैसा कहां से मिलेगा यही परेशानी है तो अब परेशान होने की जरुरत नहीं है आप सभी आज नया एवं सबसे सुरक्षित रास्ता बताने जा रहा हुए। जैसा की हम सभी जानते है की पहले के समय में व्यापर के लिए लोन लेना बहुत मुश्किल होता था परन्तु आज के समय में अब उतना मुश्किल नहीं है तो आज के समय आप जो भी तरीका को आजमा सकते है उन सभी के बारे में आज विस्तार से बताने जा रहे है। Startup Funding Ideas in Hindi इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े।

Startup Funding Ideas in Hindi

व्यापर के लिए पूँजी की कितनी जरुरत है कैसे पता करे करे ?

अगर आप कोई व्यापर करना के सोचते तो उसका हिसाब किताब सही से लगाना जरुरी होता है की आखिर आपको कितना मात्रा में पूंजी की जरुरत है ,इस बात की जानकारी के लिए आप सबसे पहले अपना कॉपी कलम लेकर आपके व्यापर में होने वाला सभी महत्वपूर्ण कामो को लिख लीजिये और उन कामो में कितना खर्च लगने वाला है ये बात भी देखना परता है ,इन सभी हिसाब को जोड़ने के बाद आपको यह भी देखना होता है की आप अगर कोई कर्मचारी को अपने काम में रखते है तो उसको दिए जाने वाला सैलेरी कभी हिसाब साथ ही साथ दुकान का किराया ,बिजली बिल इत्यादि होने वाले मुख्य खर्च को भी जोर ले नहीं तो आपको परेशानी का सामना करना पर सकता है ,इसलिए आपके व्यापर में होने वाले सभी मुख्य खर्चे को जोर ले जिससे की आप को अपना बजट बनाने में मदद मिल सके।

 

व्यापर के लिए पूँजी की व्यवस्था कैसे कैसे करे ?

Crowdfuding 

आप अगर व्यापर करने के लिए सोच रहे है तो आप क्राउडफण्डिंग के बारे में जरूर सुने होंगे परन्तु ये होता क्या है। यह कैसे मिलता है ,इसकी क्या प्रकिरिया है इसके बारे में भी पता होना चाहिए ,सबसे पहले तो ये जानना जरुरी है की आपका व्यापर या स्टार्टअप किस तरह का है ये जानना जरुरी है अगर आपका नया व्यापर क्राउडफण्डिंग पाने की योग्यता रखता है तो आप को इसका लाभ मिल सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की अभी इंडिया में इसका विस्तार हो ही रहा है परन्तु दुनिया के विकसित देश में यह बहुत ही आसानी से उपलब्ध है। क्राउडफंडिंग वही व्यक्ति या कंपनी देती है जिसे आपका प्रोजेक्ट पसंद आ जाये ,इसमें सबसे पहले अपना प्रोजेक्ट उनके सामने बताना परता है ,अगर आपका प्रोजेक्ट उनको पसंद आ गया  तो आपको बहुत आसानी अपने व्यापर या स्टार्टअप को चालू करने में मदद मिल जाता है। कुछ क्राउडफंडिंग करने वाले कंपनी के नाम निम्लिखित है :- विशबेरि ,मिलाप ,कैटापुलट इत्यादि।

invester

इसकी सबसे बरी खासियत यह है की इसमें न्यूनतम राशि पांच लाख से चालू ही होता है अगर आप चाहते है की बरे पैमाने पर व्यापर को चालू करे तो आपको इसकी आवश्यकता जरूर ही पड़ेगी।आपके पास जमा पूंजी तो एक सिमा तक ही होंगी शायद तो अपने व्यापर को बढ़ने के लिए आप इन्वेस्टर का मदद ले जो आपकी स्टार्टअप शुरू करने में मदद कर सकता है।

Saving

किसी भी बिजनेस को चालू करने के लिए सबसे  ज्यादा महत्वपूर्ण आपकी अपनी जामा पूंजी ही होता है,क्युकी आपके पास जितना ज्यादा जमा पूंजी होता हैं,उतना ही अपने कारोबार को करना आसान होता हैं क्युकी जब आपके पास पर्याप्त मात्रा में पूंजी नहीं होता है तो व्यापर को सुचारु रूप से चलाने में परेशानी होता है। अगर आपके पास ज्यादा मात्रा अपनी जमा पूंजी होता है तो अपने व्यापर में कोई भी बरे रिस्क लेने से नहीं डरते है ,इससे अपने व्यापर में आपको आगे बढ़ाने में मदद मिलता है।

Business Loan

आप अपने व्यापर को चालू करने के लिए अपने नजदीकी बैंक से लोन भी ले सकते है आज के समय में भारत केर केंद्रीय सरकार के द्वारा कई अन्य बिजनेश लोन योजना चलाया जा रहा है जिससे लोगो को अपने व्यापर को बढ़ावा देने में केंद्र  सरकार  मदद करती है ,आप भी  योजना का लाभ ले सकते है सबसे ज्यादा मुंद्रा योजना लोन का नाम है ,इसमें आपको पचास हजार से दस लाख तक तीन अलग अलग कटगोरि  जाता है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते है,अगर आप बिहार राज्य के निवासी है तो आपको बिहार सर्कार के द्वारा चलाया जाना वाला मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अति पिछड़ा वर्ग/महिला/युवा उद्यमी योजनाके लिए आवेदन दे सकते है।

आप इसे भी पढ़ सकते है Airtel Mitra app se Paisa Kaise Kamaye

दोस्तों से उधार 

अगर आपके पास अपनी पूंजी काम है तो आप अपने दोस्तों से बात करके उनसे उधर ले सकते है ,आप चाहे तो उनको अपने व्यापर म,इ पार्टनर रख सख्ते है,नहीं तो उनको उनके पूंजी के हिसाब से उनको भी लाभ दे सकते है ,अगर आपके दोस्त अच्छे होंगे मददगार प्रविर्ती के तो आपको ऐसे भी मदद कर सकते है ,इसके लिए आपको उनसे बात तो करना पड़ेगा।

Family

किसी भी व्यापर को शुरू करने के लिए सबसे महत्पूर्ण बात यह होता है की आपके परिवार का कितना समर्थन मिलता है ,क्यकि आपके सफलता से आपके परिवार के लोगो को भी ख़ुशी मिलती है ,इसलिए अगर आप अच्छा से कोई व्यापर करने के बारे उनको समझते है तो हो सकता है की आपकोअपने परिवार से मदद मिल जाये जिससे की आपके पास प्रयाप्त पूंजी हो जायेगा व्यापर को शुरू करने के लिए। ,अगर आपको कोई मदद नहीं मिल रहा होअलग से तो आप अपने परिवार के लोगो से एक बार जरूर संपर्क करे. हो सकता है की आपके परिवार के लॉ आपके बात पर विश्वाश नहीं करे लेकिन ज्यादा तर ऐसा देखा गया है की इसमें सफलता मिल ही जाता है।

Side Hustle

जैसा की दुनिया की सचाई है ,की अगर आपको कोई सहायता अपने व्यापर को चालू करने के लिए लिए कही से नहीं मिल पा रहा हो तो आप एक दूसरा रास्ता भी है,  यह महत्पूर्ण है की  बिजनेस के लिए पैसा कहां से मिलेगा तो इसके लिए आपको ही मेहनत करना पड़ेगा ,आपको यह मेहनत अपने काम अलावा ओवरटाइम  या कोई अपने हाथ का हुनर सीखना  जिससे की आपको अपने  अतरिक्त पैसा जमा हो  जिससे  अपने  व्यापर या स्टार्टअप  कर सके ,आप इसे आजमा कर देख सखते है

आप इस पोस्ट को भी पढ़ सकते है Startup Funding और इस वीडियो को भी द्वेख सकते है।

Startup Funding Ideas in Hindi पोस्ट कैसा लगा आप हमें  सकते है।

 

spot_img

latest articles

explore more

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here